Exam Safari

मध्यप्रदेश के प्रमुख मेले

मध्यप्रदेश के प्रमुख मेले - मेले भारत में प्राचीन काल से ही आयोजित होते रहे हैं। मेलों में किसी स्थान की संस्कृति की झलक पाई जाती है। मेलों में सामाजिक, साँसंस्कृतिक एवं आर्थिक गतिविधियों आदि का अद्वितीय समायोजन स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है । अर्थात किसी स्थान की संस्कृतिक विरासत को मेले बखूबी प्रदर्शित करते हैं ।मध्यप्रदेश तो प्राचीन काल से ही मेलों का प्रमुख स्थान रहा है, मध्यप्रदेश में लगभग छोटे -बड़े 1,400 स्थानों पर मेलों का आयोजन किया जाता है । मध्यप्रदेश में बाबा महाकाल की नगरी कहे जाने वाले उज्जैन जिले में सर्वाधिक 225 से अधिक मेलों का आयोजन किया जाता है । जिसमे विश्व भर में प्रसिद्द कुम्भ मेला भी सम्मलित है और अगर न्यूनतम मेले मध्यप्रदेश के किसी जिले में आयोजित होते हैं तो वह स्थान है ,माँ नर्मदा तट पर स्थित जिला होशंगाबाद ,होशंगाबाद जिले में मध्यप्रदेश में न्यूनतम 13 स्थानों पर मेले आयोजित होते हैं। मध्यप्रदेश में मेले जिस समय आयोजित होते हैं, उसका कारण भी बड़ा दिलचस्प जान पड़ता है देखा जाए तो मार्च, अप्रैल और मई में सबसे ज्यादा मेलों का आयोजन किया जाता हैं, चूँकि मध्यप्रदेश पहले से ही एक कृषि प्रधान राज्य रहा है इसलिए संभवतः इसका कारण ये हो सकता है, कि इस काल में किसानों के पास कृषि कार्य बेहद कम कम मात्रा में होता है। वर्षाकाल अर्थात (जून,जुलाई, अगस्त एवं सितंबर) में मेलों का आयोजन काफी कम ही होता है ।इसका सीधा कारण इस समय किसानों का सबसे अधिक व्यस्त होना ही जान पड़ता है । मध्यप्रदेश के प्रमुख मेलों से सम्बंधित कुछ वैकल्पिक प्रश्न निम्नानुसार है , जिनसे आपको मध्यप्रदेश के प्रसिद्ध मेलों एवं मध्यप्रदेश के मेलों के माध्यम से मध्यप्रदेश की संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी :-

  1. मध्यप्रदेश का प्रसिद्द मेला 'कुम्भ का मेला' कहाँ लगता है ?

    1. उज्जैन
    2. महेश्वर
    3. ओंकारेश्वर
    4. चित्रकूट
    Answer : A

    Explanation : मध्यप्रदेश का प्रसिद्द मेला 'कुम्भ का मेला' उज्जैन में लगता है | यह मेला मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा सांस्कृतिक आयोजन एवं सबसे बड़ा मेला माना जाता है। यह मेला लोगों की अत्यंत श्रद्धा का उदाहरण है। देश भर में चार स्थानों में लगने वाला विश्वप्रसिद्द कुम्भ मेला ,मध्यप्रदेश के उज्जैन नामक स्थान में आयोजित होता है। कुम्भ मेला आम मेलों की तरह प्रत्येक वर्ष आयोजित न होकर , विशेष ग्रह स्थितियों के अनुसार लगता है। यह विशेष ग्रह स्थिति प्रत्येक बारह साल में आती है। इसलिए उज्जैन में लगने वाला कुंभ मेला भी प्रत्येक १२ वर्ष में आयोजित होता है ,इसको सिंहस्थ भी कहा जाता है। यह मेला मध्यप्रदेश का सबसे प्रमुख मेला है। ( मध्यप्रदेश के प्रसिद्द मेले )


  2. मध्यप्रदेश का प्रसिद्द मेला 'सिंगा जी का मेला' कहाँ लगता है ?

    1. ग्वालियर
    2. नरसिंहपुर
    3. मंडला
    4. पश्चिमी निमाड़
    Answer : D

    Explanation : मध्यप्रदेश का प्रसिद्द मेला 'सिंगा जी का मेला' पश्चिमी निमाड़ के पिपल्या गांव में अगस्त-सितंबर माह में लगने वाला या प्रसिद्ध मेला एक साप्ताहिक आयोजन है ,सिंगाजी पश्चिमी निमाड़ के एक महान संत थे। जिनकी स्मृति में इसका आयोजन किया जाता है ।यह मध्यप्रदेश का प्रसिद्द मेला है ।


  3. मध्यप्रदेश का प्रसिद्द मेला 'सनकुवाँ का मेला' मध्यप्रदेश के किस जिले में लगता है ?

     

    1. ग्वालियर
    2. दतिया
    3. भिंड
    4. शिवपुरी
    Answer : B

    Explanation : मध्यप्रदेश का प्रसिद्द मेला 'सनकुवाँ का मेला' मध्यप्रदेश के दतिया जिले में लगता है ( मध्यप्रदेश के मेले )


  4. मध्यप्रदेश का प्रसिद्द मेला 'रतनगढ़ का मेला' किस जिले में लगता है?

    1. दतिया
    2. सतना
    3. मैहर
    4. सीधी
    Answer : A

    Explanation : मध्यप्रदेश का प्रसिद्द मेला 'रतनगढ़ का मेला' दतिया जिले में लगता है । ( मध्यप्रदेश के मेले )


  5. भगोरिया किसे जिले के आदिवासियों का पर्व है |

     

    1. झाबुआ
    2. बस्तर
    3. मंडला
    4. सरगुजा
    Answer : A

  6. Where is Devi Jageshwari Fair held? /

    मध्यप्रदेश का प्रमुख मेला 'देवी जागेश्वरी मेला'  कहां आयोजित किया जाता है?

      1. Chanderi / चंदेरी
      2. Mandu / माण्डु
      3. Ghighara / घिघारा
      4. Bhander / भांडेर
      Answer : A

      Explanation : मध्यप्रदेश का प्रमुख मेला देवी जागेश्वरी मेला ,चंदेरी में आयोजित किया जाता है ।चंदेरी, अशोकनगर जिले में स्थित है । एक प्राचीन किवदंती के अनुसार चंदेरी के राजा जो कोढ़ से पीड़ित थे ,उनसे देवी ने जिस स्थान पर मेले का आयोजन होता है उस स्थान पर स्वप्न देकर बुलाया देवी के आशीर्वाद से राजा का कोढ़ ठीक हुआ तबसे चंदेरी में उस स्थान पर जागेश्वरी देवी का मेला आयोजित किया जाता है ।- मध्यप्रदेश के प्रमुख मेले


    • मध्यप्रदेश का प्रसिद्द मेला 'हीरा भूमिया का मेला' निम्न लिखित में से किस जिले में आयोजित किया जाता है ?

      1. देवास
      2. धार
      3. ग्वालियर
      4. बालाघाट
      Answer : C

      Explanation : मध्यप्रदेश का प्रसिद्द मेला 'हीरा भूमिया का मेला' ग्वालियर में आयोजित किया जाता है। मान्यता है की बाबा हीरामन के आशीर्वाद से महिलाओ का बाँझपन दूर होता है । मध्यप्रदेश के मेले मध्यप्रदेश की संस्कृति के प्रतिबिम्ब हैं । यह मेला सैंकड़ों वर्षों से अगस्त और सितम्बर के महीने में आयोजित किया जाता है ।


    • मध्यप्रदेश का प्रसिद्द मेला 'गोटमार ' का मेला निम्न लिखित में से किस स्थान पर  आयोजित किया जाता है ?

      1. ग्वालियर
      2. सागर
      3. दमोह
      4. छिंदवाड़ा
      Answer : D

      Explanation : गोटमार का प्रसिद्द मेला छिंदवाडा में आयोजित किया जाता है । प्रेमी-प्रेमिका की याद में इस मेले का आयोजन किया जाता है ।माँ चंडिका के दर्शन के पश्चात जाम नदी के दोनों ओर लोग एक दुसरे पर पत्थर बरसाते हैं । ( मध्यप्रदेश के मेले )


    Related topics

    Oct-2020
    MONTUEWEDTHUFRISATSUN
    1
    2
    3
    4
    5
    6
    7
    8
    9
    10
    11
    12
    13
    14
    15
    16
    17
    18
    19
    20
    21
    22
    23
    24
    25
    26
    27
    28
    29
    30